Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  पिक्चर्स को पेंसिल स्केच या कार्टून में ऑनलाइन कैसे रूपांतरित करें?                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE

रिलायंस जिओ 4जी VoLTE लांच होने के बाद ज्‍यादातर लोग रिलायंस जिओ वेलकम ऑफर का लाभ उठा रहे हैं, इसके तहत यूज़र्स को अनलिमिटेड 4जी डाटा की फ्री सुविधा है। लेकिन जब आप जिओ से अपना नेट चलाते हैं तो आपके फोन पर VoLTE का आयकन आता है तो आखिर क्‍या है VoLTE क्‍या यह 4G सेे अलग है, आईये जानते हैं -

जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE



रिलायंस जिओ में प्रयोग की 4G VoLTE की फुलफार्म है Voice Over LTE और LTE की फुलफार्म है (Long term Evolution) जैसा कि आप जानते हैं 4 जी टेक्नोलॉजी मोबाइल टेक्नोलॉजी के चौथी पीढी यानि जनरेशन है चौथी जनरेशन इसलिये क्‍योंकि इससे पहले इसके तीन जनेरशन और भी आ चुके हैं 1जी, 2जी और 3जी।

आपके मोबाइल कॉलिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिये रिलायंस जिओ 4G में VoLTE तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है, इसमें प्रयोग की गयी LTE तकनीक मोबाइल डाटा को तेजी से ट्रांसफर करने में सक्षम है।

जब 4G लांच हुआ था तब उसमें कॉलड्राप की खामियां थी उसको और सुुधारने के लिये Voice को भी LTE के साथ जोड दिया गया और यानि आपकी काॅॅलिंग सुविधा और भी बेेहतर बना दी गयी और यह हो गया Voice Over LTE यानि VoLTE और यह तकनीक 4G में यूज की गयी थी इसलिये इसे 4G VoLTE कहा गया, जिसे रिलायंस जिओ इस्‍तेमाल कर रहा है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट