Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  पिक्चर्स को पेंसिल स्केच या कार्टून में ऑनलाइन कैसे रूपांतरित करें?                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  भूला हुआ Wi-Fi पासवर्ड पुनः प्राप्त कैसे प्राप्त करे?                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia



विकीपीडिया (Wikipedia) इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (Encyclopedia) यानि विश्वकोश है यह हिन्दी सहित विश्‍व की सभी भाषाओं में हर उस व्‍यक्ति के लिये उपलब्‍ध है जिसमें मन में कुछ जानने की जिज्ञासा है। विकीपीडिया (Wikipedia) पर हर विष्‍ाय, स्‍थान और व्‍यक्त्यिों से सम्‍बन्धित लेख उपलब्‍ध हैं। जिनको लाखों लोग नियमित पढते हैं और अपना ज्ञान बढाते हैं। आगे पढिये- 8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी -

1 - अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था।

2 - विकिपीडिया के संस्थापक हैं जिमी डोनेल वेल्स और लेरी सेंगर।

3 - वेल्‍स ने विकीपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम की वेबसाइट बनाई थी।

4 - विकीपीडिया में विकी शब्द का मतलब "जल्दी" है। यह शब्द "हवाई भाषा" से लिया गया है। जो प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली एक भाषा है।

5 - विकीपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है। हिन्दी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्‍व में आया और 2015 तक हिन्दी विकीपीडिया में 1 लाख पेज और 2 लाख सदस्याें का ऑकडा पार किया।

6 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढा जाने वाला लेख स्टीव जॉब्स का है।

7 - एलेक्सा के अनुसार अमेरिका के बाद विकीपीडिया पढने वालों में भारत का नंबर है।

8 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से अाता है, विकीपिडिया को हर महीने लगभग 5 करोड लोग विकीपीडिया इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके भी विकीपीडिया पर कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट