Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर

आप जानते है की Computer एक Electronics मशीन है, यह खुद अपनी मर्ज़ी से कुछ नहीं कर सकता इस लिए इसे कुछ करने के लिए बाध्य किया जाता है ! इसके लिए इसे उचित आदेश दिये जाते है ! यानि हम इससे काम करवाने के लिए इसके Mouse और Keyboard का उपयोग करके इसे निर्देश देते है तभी यह काम करता है !

हम Computer के दो भागों के बारे में जानते है ! Hardware और Software Computer के वे सभी Parts जिन्हें आप देख सकते है ! उन्हें Hardware कहा जाता है ! और Computer के वे सभी भाग जिन्हें आप देख नहीं सकते है उन्हें Software कहते है !

Hardware बिना Software के मदद के कुछ भी नहीं कर सकता है ! Computer Hardware से काम करवाने के लिए हमे Software की मदद से कुछ Commands देने पड़ते है ! Commands के Group को प्रोग्राम कहा जाता है !

चलिए जानते है Types Of Computer Software

में आपको यहां तीन प्रकार के Software के बारे में बताऊंगा !

System Software
Utility Software
Application Software

इनको विस्तार से समझते है !

System Software :- जो Program Computer को चलाने, उसको Control करने, उसके विभिन्न भागों की देखभाल करने और उसकी सभी क्षमताओं को अच्छे से अच्छा उपयोग करने के लिए बनाये जाते है, उनको सम्मलित रूप से System Software कहा जाता है !

Utility Software :- कुछ ऐसे प्रोग्राम जो System Software नहीं होते पर जिनकी जरुरत हमे बार-बार पड़ती है ! Utility प्रोग्राम, कई ऐसे कार्य करता है जो Computer का उपयोग करते समय हमे कराने पड़ते है
For Example :- Text Editor जो हमे Text लिखने में काम में आता है ! यह System Software के Important Parts नहीं होते पर हमें इनकी जरुरत पड़ती है इस लिए Computer बनाने वाला हमें यह उपलब्ध करवाता है !

Application Software :- उन सभी Programs को Application Software कहा जाता है, जिनपे हम अपना काम करते है जैसे :- Office में सभी Employee की सैलरी, सभी प्रकार का लेन-देन, Report बनाना, Photo को Edit करना, आदि-आदि Computer वास्तव में ऐसे ही काम के लिए खरीदे जाते है !

यह काम हर Company या User के लिए अलग-अलग तरह के होते है, इसलिए हमारे जरुरत के अनुसार Software Engineer हमारे लिए लिखते है (Develop) करते है ! वैसे आजकल ऐसे Program सबके लिए एक जैसे Develop किए जाते है जैसे :- MS Word, MS Excel, Tally, Photoshop, Coraldraw, Pagemaker आदि !

आगे की Post में और भी नयी- नयी Useful Tricks के बारे में जानेंगे आप हमारे Blog के साथ जुड़े रहे और नए-नए Computer Tips and Tricks सीखते रहे और इनको अपने Friends के साथ Share करते रहे !

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट