Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  सभी ओपन प्रोग्राम्स को टैब्ड इंटरफेस में लाए और अपनी कंप्यू्टींग को आसान बनाएं                  सुपर कम्प्यूटर के बारे में जाने                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  भूला हुआ Wi-Fi पासवर्ड पुनः प्राप्त कैसे प्राप्त करे?                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर

आप जानते है की Computer एक Electronics मशीन है, यह खुद अपनी मर्ज़ी से कुछ नहीं कर सकता इस लिए इसे कुछ करने के लिए बाध्य किया जाता है ! इसके लिए इसे उचित आदेश दिये जाते है ! यानि हम इससे काम करवाने के लिए इसके Mouse और Keyboard का उपयोग करके इसे निर्देश देते है तभी यह काम करता है !

हम Computer के दो भागों के बारे में जानते है ! Hardware और Software Computer के वे सभी Parts जिन्हें आप देख सकते है ! उन्हें Hardware कहा जाता है ! और Computer के वे सभी भाग जिन्हें आप देख नहीं सकते है उन्हें Software कहते है !

Hardware बिना Software के मदद के कुछ भी नहीं कर सकता है ! Computer Hardware से काम करवाने के लिए हमे Software की मदद से कुछ Commands देने पड़ते है ! Commands के Group को प्रोग्राम कहा जाता है !

चलिए जानते है Types Of Computer Software

में आपको यहां तीन प्रकार के Software के बारे में बताऊंगा !

System Software
Utility Software
Application Software

इनको विस्तार से समझते है !

System Software :- जो Program Computer को चलाने, उसको Control करने, उसके विभिन्न भागों की देखभाल करने और उसकी सभी क्षमताओं को अच्छे से अच्छा उपयोग करने के लिए बनाये जाते है, उनको सम्मलित रूप से System Software कहा जाता है !

Utility Software :- कुछ ऐसे प्रोग्राम जो System Software नहीं होते पर जिनकी जरुरत हमे बार-बार पड़ती है ! Utility प्रोग्राम, कई ऐसे कार्य करता है जो Computer का उपयोग करते समय हमे कराने पड़ते है
For Example :- Text Editor जो हमे Text लिखने में काम में आता है ! यह System Software के Important Parts नहीं होते पर हमें इनकी जरुरत पड़ती है इस लिए Computer बनाने वाला हमें यह उपलब्ध करवाता है !

Application Software :- उन सभी Programs को Application Software कहा जाता है, जिनपे हम अपना काम करते है जैसे :- Office में सभी Employee की सैलरी, सभी प्रकार का लेन-देन, Report बनाना, Photo को Edit करना, आदि-आदि Computer वास्तव में ऐसे ही काम के लिए खरीदे जाते है !

यह काम हर Company या User के लिए अलग-अलग तरह के होते है, इसलिए हमारे जरुरत के अनुसार Software Engineer हमारे लिए लिखते है (Develop) करते है ! वैसे आजकल ऐसे Program सबके लिए एक जैसे Develop किए जाते है जैसे :- MS Word, MS Excel, Tally, Photoshop, Coraldraw, Pagemaker आदि !

आगे की Post में और भी नयी- नयी Useful Tricks के बारे में जानेंगे आप हमारे Blog के साथ जुड़े रहे और नए-नए Computer Tips and Tricks सीखते रहे और इनको अपने Friends के साथ Share करते रहे !

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट