Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  भूला हुआ Wi-Fi पासवर्ड पुनः प्राप्त कैसे प्राप्त करे?                  ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia



विकीपीडिया (Wikipedia) इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (Encyclopedia) यानि विश्वकोश है यह हिन्दी सहित विश्‍व की सभी भाषाओं में हर उस व्‍यक्ति के लिये उपलब्‍ध है जिसमें मन में कुछ जानने की जिज्ञासा है। विकीपीडिया (Wikipedia) पर हर विष्‍ाय, स्‍थान और व्‍यक्त्यिों से सम्‍बन्धित लेख उपलब्‍ध हैं। जिनको लाखों लोग नियमित पढते हैं और अपना ज्ञान बढाते हैं। आगे पढिये- 8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी -

1 - अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था।

2 - विकिपीडिया के संस्थापक हैं जिमी डोनेल वेल्स और लेरी सेंगर।

3 - वेल्‍स ने विकीपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम की वेबसाइट बनाई थी।

4 - विकीपीडिया में विकी शब्द का मतलब "जल्दी" है। यह शब्द "हवाई भाषा" से लिया गया है। जो प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली एक भाषा है।

5 - विकीपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है। हिन्दी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्‍व में आया और 2015 तक हिन्दी विकीपीडिया में 1 लाख पेज और 2 लाख सदस्याें का ऑकडा पार किया।

6 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढा जाने वाला लेख स्टीव जॉब्स का है।

7 - एलेक्सा के अनुसार अमेरिका के बाद विकीपीडिया पढने वालों में भारत का नंबर है।

8 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से अाता है, विकीपिडिया को हर महीने लगभग 5 करोड लोग विकीपीडिया इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके भी विकीपीडिया पर कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट