Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने

हमारे कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर रिसोर्सेज (Hardware resources) और कंप्यूटर के सभी भागो जैसे प्रोसेसर (Processer) ,इनपुट-आउटपुट इकाई ( Input-output unit)और अन्य को निर्देशित और कंट्रोल करने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) होता है आप इसके नाम से ही इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है और यह “सिस्टम सॉफ्टवेयर” की श्रेणी में अाता है । यह एक सॉफ्टवेयर ग्रुप है जो हमारे द्वारा दिए गए कमांड और डेटा को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर में निष्पादित होने वाली तमाम प्रक्रियायों गणनाओं और प्रत्येक रिसोर्स का लेखा जोखा ऑपरेटिंग सिस्टम ही रखता है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार :

मार्किट में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम्स उपलब्ध है जिनकी अपनी अपनी कमियां खूबियां है लेकिन कुछ अधिक प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न है

विंडोज एक्स पी (Windows XP)

विंडोज सेवन (Windows 7)

विंडोज आठ (Windows 8.1)

ये विंडोज संस्करण है जो पेड़ है



लिनक्स के मुख्य डिस्ट्रो निम्न है

उबन्टु (Ubantu)

फेडोरा (Fedora)

मिंट (Mint)

ये सभी फ्री है

इसके अलावा यूनिक्स (Unix) मैक एस (MacOS) एमएस डाज (MS-DOS) भी है

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट