Welcome on the page of Dr. Sitaram Mahto Computer Academy, Phulwariya 3 Barauni Begusarai PIN - 851112                 सभी ओपन प्रोग्राम्स को टैब्ड इंटरफेस में लाए और अपनी कंप्यू्टींग को आसान बनाएं                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                 

Dr. S R M computer academy



IT World Article

What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !

Introduction Of ECommerce In Hindi

(eCommerce in Hindi) eCommerce ई कॉमर्स का Meaning है वाणिज्यक के सभी कामों को इलेक्ट्रॉनिक की मदद से करना या इन्टरनेट पर व्यापार करना ! इन्टरनेट के विकास ने कॉमर्स को आसान बना दिया है, इन्टरनेट के अन्तर्गत विभिन्न Web Sites के माध्यम से उपभोक्ता एवं सेवाओं की जानकारी दी जा सकती है , तथा इलेक्ट्रॉनिक की सहायता से ही सौदे किये जा सकते है !

What Is E- Commerce Learn In Hindi (ई कॉमर्स क्या है)

Credit Cards का E-Commerce के सौदों में काफी महत्वपूर्ण स्थान होता है, बैंक एवं अन्य संस्थाए इ-कॉमर्स सौदों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ! Credit Card | क्रेडिट कार्ड का उपयोग होने से सुरक्षा इ-कॉमर्स एक महत्वपूर्ण पहलू होता है.

विभिन्न ऐसी संस्थाए है जो इ-कॉमर्स के अन्तर्गत संबधित कार्यो को संपन्न करती है | इ-कॉमर्स के निर्माता का उपभोक्ता से प्रत्यक्ष सम्पर्क स्थापित कर दिया है ! Edi ने E-Commerce के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, इससे विभिन्न व्यवसायीक संघठन सूचनाओं का आदान -प्रदान करने में सफल हुए.

E-Commerce का कार्य क्षेत्र :- Economical An faulty

  1. माल का विक्रय या लीज पर लेना
  2. Banking, तकनिकी आदि सुविधाएं देना
  3. मनोरंजन सुविधाएं देना
  4. लाइसेंस आदि के बारे में On-Line सुचना देना
  5. Software का विक्रय
  6. विज्ञापन की सुविधा
  7. पर्यटन का विकास
  8. विश्व स्तरीय व्यापार करना (Global Trading)


E-Commerce हेतु आवश्यक तत्त्व :-

  1. आधार भूत ढांचे की उपलब्धता
  2. Network की सुरक्षा
  3. पक्षकारों की पहचान
  4. सौदों की गोपनीयता
  5. शिकायत निवारण की व्यवस्था
  6. मुद्रा के विनियम की सुविधा


E-Commerce का उपयोग :- (Application of E-Commerce)

  1. E.D.I के माध्यम से काम रहित सूचनाओं का आदान-प्रदान
  2. Communication (E-mail) से
  3. Electronic Bulletin Booed एवं Conferencing
  4. Electronic fund transfer


Doing Business E-Commerce(E-Commerce के सौदे) :-

एक इसमें निम्न प्रकार के सौदे संपन्न होते है...

Business to Customer :- इसके अन्तर्गत E-Commerce के माध्यम से उपभोक्ताओं को Shopping मनोरंजन स्वास्थ्य वित्तीय आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

Business तो Business :- इसमें व्यवसाय एवं आपूर्तीकर्ताओं बैंकों, माल का आदेश देना या लेना बिल बनाना आदि से संबधित सेवाए आदि है.

Inter Business :- इसमें कम्पनीया अपने कार्यशेत्र का विस्तार कर दुसरे व्यवसायिक संघटनो के साथ संबध स्थापित करते है ! एवं व्यवसायिक सौदे करते है.

Intra Business :- इसके अन्तर्गत (i) Video Conferencing, Bulatin Boand आदि सेवाओं का उपयोग व्यवसायिक संघटन अपने विभिन्न कार्यालयों हेतु करते है !


इ-कॉमर्स के लाभ :- Benefit Of ECommerce In Hindi

  1. बाजार का विस्तार
  2. मध्यस्थो की समाप्ति
  3. विपणन लागतो में कमी
  4. उपभोक्ता की शीघ्र सेवाए
  5. घरेलु एवं अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि
  6. Inventory की मात्रा में कमी
  7. जल्दी एवं सस्ती सूचनाओं का आदान प्रदान
  8. प्रतिस्पर्धात्मक एवं लाभधायकता में वृद्धि


Electronic माध्यमो ने Out-Saving को भी बढ़ावा दिया है | Out-Saving का मतलब संघटन करने से सेवाओं के उत्पादन के लिए बाहरी पक्षकारों का उपयोग करना है, एक संघटन अपनी सूचनाओ की भी Out-Saving संघटन के लिए निम्न कारणों से लाभकारी है-

बाहरी पक्षकारों की विशेषता का लाभ उठाया जा सकता है.

बाहरी पक्षकारों द्वारा बड़े पैमाने पर उत्पादन से लागतो में कमी आती है.

बाहरी पक्षकारों द्वारा सूचनाओं के बारे में अधिक सावधानी बरती जाती है.

अपने क्षेत्र की सीमाओं के कारण समस्या नहीं आती.

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट